Shimla News- मैपल नॉट्स की तस्करी करते हुए तीन नेपाली युवक गिरफ्तार, सामान के साथ भारी मात्रा में नकदी बरामद

संवाद सूत्र, रोहडू। वन मंडल रोहडू के अंतर्गत डोडरा क्वार रेंज तहत मांजीवन बीट में इन दिनों वन तस्करी का नया मामला सामने आया है। उच्च पर्वतीय वन क्षेत्रों में पाए जाने वाले मैपल किस्म के पेडों की गांठों को चोरी छुपे काटकर देश व विदेश में तस्करी कर

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

संवाद सूत्र, रोहडू। वन मंडल रोहडू के अंतर्गत डोडरा क्वार रेंज तहत मांजीवन बीट में इन दिनों वन तस्करी का नया मामला सामने आया है। उच्च पर्वतीय वन क्षेत्रों में पाए जाने वाले मैपल किस्म के पेडों की गांठों को चोरी छुपे काटकर देश व विदेश में तस्करी करने के आरोप में वन विभाग की टीम ने तीन नेपाली युवकों को मौके से गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

मामला दर्ज कर छानबीन की शुरू

वन तस्करी के इस मामले में वन विभाग ने आरोपी तीन नेपाली युवकों से 26 मेपल नॉटल (गांठे), एक वुड कटर मशीन, तीन मोबाइल फोन व नकदी बरामद की है। वन संपदा के तस्करी से जुडे इस मामले में वन विभाग ने भारतीय वन संहिता कानून 1927 एवं वन्य जैव विविधता कानून के तहत मामला दर्ज कर गहनता से छानबीन शुरू कर ली है।

विदेशों में होती है सप्लाई

मामले की पुष्टि करते हुए डीएफओ रोहडू एन रविशंकर ने बताया कि वन तस्करी से जुड़ा यह मामला संवेदनशील है क्योंकि देखा यह गया है कि वन संपदा की यह किस्म विदेशों खासकर चीन व तिब्बत में मोनेस्टरी के प्रयोग लिए सप्लाई होती है। ऐसा इससे पहले चंबा सहित प्रदेश के अन्य जंगलों में भी प्राप्त मामलों से ज्ञात हुआ है।

ये भी पढ़ें:Himachal News: 'कौरवों की तरह टूटेगा दोनों शहजादों का अहंकार...', राहुल गांधी और विक्रमादित्‍य पर कंगना का हमला

गिरफ्तार आरोपियों के साथ बड़े सरगने का हाथ

ऐसे में वन विभाग रोहडू इस मामले में मौके से गिरफ्तार आरोपियों के साथ इस इसके पीछे छिपे बड़े सरगना तक पहुंचने पर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि वन संपदा की तस्करी को लेकर विभाग को गुप्त सूचना मिलते ही रेंजर राजेंद्र सिंह, बीओ प्रेम, वन रक्षक संदीप व यशपाल ने आरोपियों को अपनी गिरफ्त में लेकर अहम कार्य किया है।

उन्होंने बताया कि वन संपदा को संरक्षित व सुरक्षित करना वन विभाग से के साथ-साथ आम आदमी की जिम्मेवारी है। ऐसी गैर कानूनी गतिविधियों की जानकारी गुप्त रूप से देकर वन विभाग का सहयोग करें।

ये भी पढ़ें:Hamirpur News: 'बिके हुए विधायक कभी भी नहीं जीतेंगे चुनाव, इमानदार लोग चुनकर...'; CM सुक्खू का BJP पर निशाना

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

इधर AAP का प्रदर्शन और उधर केजरीवाल के घर पहुंची दिल्ली पुलिस, स्वाति मालीवाल केस से जुड़ा है मामला

नई दिल्ली: एक तरफ आम आदमी पार्टी के नेता बीजेपी दफ्तर की ओर कूच कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली पुलिस दोबारा सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पहुंची है। स्वाति मालीवाल केस में दिल्ली पुलिस को घटना का सीसीटीवी फुटेज और डीवीआर अब तक नहीं मिला है। म

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now